अमेरिकी विदेश विभाग
प्रेस वक्तव्य
विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन
दिसंबर 1, 2023

अमेरिका ने बहुत पहले ही जलवायु संकट और वैश्विक खाद्य संकट के बीच संबंध को स्वीकार कर लिया था। जलवायु परिवर्तन हमारी कृषि उत्पादकता और खाद्य तंत्रों, तथा बढ़ती भूख, कुपोषण और आर्थिक तनाव के बीच अनाज का उत्पादन करने और उसे हासिल करने की क्षमता – विशेष रूप से सबसे कमज़ोर लोगों की – पर खतरा बन रहा रहा है।

आज 700 मिलियन लोग अल्पपोषित हैं। अनुमानों के अनुसार अगले 25 वर्षों में खाद्य पदार्थों की वैश्विक मांग 50 प्रतिशत बढ़ जाएगी। पर इसी अवधि में, जलवायु परिवर्तन के कारण पैदा दीर्घकालिक सूखा, भीषण जंगल की आग और विनाशकारी तूफ़ान से पैदावार में 30 प्रतिशत तक की कमी आ सकती है। जैसा कि राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा है, अगर माता-पिता अपने बच्चों का पेट नहीं भर सकें, तो बाक़ी कुछ मायने नहीं रखता। हमें तत्काल कार्रवाई करनी होगी।

अनुकूलित फसलों और मिट्टी की परिकल्पना (वीएसीएस) जलवायु सक्षम एवं पोषक फसल किस्मों तथा स्वस्थ और उपजाऊ मिट्टी में निवेश के ज़रिए जलवायु परिवर्तन एवं वैश्विक खाद्य संकट का सामना करती है। अमेरिका कृषि विकास के लिए अंतरराष्ट्रीय कोष (आईएफ़एडी) के ग्रामीण सुदृढ़ता कार्यक्रम के ज़रिए वीएसीएस के समर्थन में अतिरिक्त $50 मिलियन प्रदान कर रहा है, जोकि कांग्रेस की अधिसूचना और धन की उपलब्धता पर निर्भर करेगा। इसी के साथ इस वर्ष वीएसीएस के लिए कुल अमेरिकी समर्थन $150 मिलियन हो गया है।

वीएसीएस, जो शुरुआत में संयुक्तराष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन, अफ्रीकी संघ, रॉकफ़ेलर फ़ाउंडेशन और सीजीआईएआर के साथ एक साझेदारी थी, अब दुनिया भर की सरकारों, गैरसरकारी संगठनों, निजी क्षेत्र और अन्य लोगों की भागीदारी वाला आंदोलन बन गई है। हम वीएसीएस के समर्थन में हाल में घोषित वित्तीय प्रतिबद्धताओं के लिए ब्रिटेन, नीदरलैंड, जापान, नॉर्वे, और साथ ही कारगिल एवं एडीएम को धन्यवाद देते हैं।

इसके अतिरिक्त, वीएसीएस के लक्ष्यों को आगे बढ़ाने वाले कार्यों की अगुआई करने वाले गैरसरकारी संगठनों और निजी क्षेत्र को सम्मानित करने के लिए, अमेरिका वीएसीएस चैंपियंस कार्यक्रम शुरू कर रहा है। मैं प्रथम चैंपियनों के रूप में बायर एजी, कैथोलिक रिलीफ़ सर्विसेज, एडीएम, कंसर्न वर्ल्डवाइड और वन एकर फ़ंड को बधाई देता हूं। जलवायु परिवर्तन और वैश्विक खाद्य सुरक्षा संकट की चुनौतियों से निपटने के लिए गैरसरकारी संगठन और निजी क्षेत्र महत्वपूर्ण हैं। हम वैश्विक वीएसीएस आंदोलन के लिए इन चैंपियनों और भावी चैंपियनों की प्रतिबद्धता, सहयोग और साझेदारी का स्वागत करते हैं।


मूल स्रोत: https://www.state.gov/leadership-on-climate-change-and-global-food-security-through-the-vision-for-adapted-crops-and-soils/

अस्वीकरण: यह अनुवाद शिष्टाचार के रूप में प्रदान किया गया है और केवल मूल अंग्रेज़ी स्रोत को ही आधिकारिक माना जाना चाहिए।

U.S. Department of State

The Lessons of 1989: Freedom and Our Future