अमेरिकी विदेश विभाग 
प्रवक्ता का कार्यालय 
प्रवक्ता मैथ्यू मिलर का बयान 
जनवरी 26, 2024 

अमेरिका इन आरोपों को लेकर बेहद चिंतित है कि यूएनआरडब्ल्यूए (उनरा) के बारह कर्मचारी 7 अक्टूबर को इज़रायल पर हमास के आतंकवादी हमले में शामिल रहे हो सकते हैं। अभी जब हम इन आरोपों और इस संबंध में संयुक्तराष्ट्र द्वारा उठाए जा रहे कदमों की समीक्षा कर रहे हैं, विदेश विभाग ने उनरा के लिए अतिरिक्त फ़ंडिंग पर अस्थायी रोक लगा दी है। 

विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन ने इस मामले की गहन और त्वरित जांच की आवश्यकता पर ज़ोर देने के लिए 25 जनवरी को संयुक्तराष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से बात की। हम इस तरह की जांच करने के फैसले का और आरोप सही साबित होने पर निर्णायक कार्रवाई करने के महासचिव गुटेरेस के संकल्प का स्वागत करते हैं। हम उनरा कीसमग्र और स्वतंत्रसमीक्षा की संयुक्तराष्ट्र की घोषणा का भी स्वागत करते हैं। 7 अक्टूबर के जघन्य हमलों में शामिल किसी भी व्यक्ति की पूरी जवाबदेही तय की जानी चाहिए। 

उनरा फ़लस्तीनियों को आवश्यक भोजन, दवा, आश्रय और अन्य महत्वपूर्ण मानवीय सहायता सहित जीवनरक्षक सहायता प्रदान करने में अहम भूमिका निभाती है। उसके कार्यों ने लोगों की जान बचाई है, और यह महत्वपूर्ण है कि उनरा इन आरोपों की जांच करे तथा अपनी मौजूदा नीतियों और प्रक्रियाओं की समीक्षा सहित सारे उचित सुधारात्मक उपायों को अपनाए। 

अमेरिका ने इन आरोपों के बारे में अतिरिक्त सूचना हासिल करने के लिए इज़रायल सरकार से संपर्क किया है, और हमने अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों को इस संबंध में जानकारी दी है। हम इस मामले को लेकर संयुक्तराष्ट्र और इज़रायल सरकार के साथ निकट संपर्क में रहेंगे। 


मूल स्रोत: https://www.state.gov/statement-on-unrwa-allegations/ 

अस्वीकरण: यह अनुवाद शिष्टाचार के रूप में प्रदान किया गया है और केवल मूल अंग्रेज़ी स्रोत को ही आधिकारिक माना जाना चाहिए। 

U.S. Department of State

The Lessons of 1989: Freedom and Our Future