व्हाइट हाउस
मार्च 30, 2023

हम परेशान करने वाली इस खबर को लेकर बहुत चिंतित हैं कि एक अमेरिकी नागरिक एवन गर्शकोविच को रूस में हिरासत में ले लिया गया है।

कल रात, व्हाइट हाउस और विदेश विभाग के अधिकारियों ने श्री गर्शकोविच के नियोक्ता वॉल स्ट्रीट जर्नल से बात की। प्रशासन उनके परिवार के भी संपर्क में है। इसके अलावा, विदेश विभाग इस मामले पर रूसी सरकार के साथ सीधे संपर्क में है, जिसमें श्री गर्शकोविच से कांसुलर संपर्क की सुविधा हेतु सक्रिय प्रयास किया जाना शामिल है।

रूसी सरकार द्वारा अमेरिकी नागरिकों को निशाना बनाया जाना अस्वीकार्य है। हम श्री गर्शकोविच को हिरासत में लिए जाने की कठोरतम शब्दों में निंदा करते हैं।

हम रूसी सरकार द्वारा लगातार पत्रकारों और प्रेस की स्वतंत्रता को निशाना बनाए जाने और उनका दमन किए जाने की भी निंदा करते हैं।

मैं दृढ़ता से दोहराना चाहूंगी कि अमेरिकियों को रूस की यात्रा नहीं करने की अमेरिका सरकार की चेतावनी पर ध्यान देना चाहिए। जैसा कि विदेश विभाग निरंतर कह रहा है, रूस में रहने वाले या यात्रा करने वाले अमेरिकी नागरिकों को तुरंत वहां से निकल जाना चाहिए।


मूल स्रोत: https://www.whitehouse.gov/briefing-room/statements-releases/2023/03/30/statement-from-press-secretary-karine-jean-pierre-on-evan-gershkovich/.

अस्वीकरण: यह अनुवाद शिष्टाचार के रूप में प्रदान किया गया है और केवल मूल अंग्रेज़ी स्रोत को ही आधिकारिक माना जाना चाहिए।

U.S. Department of State

The Lessons of 1989: Freedom and Our Future