अमेरिकी विदेश विभाग
प्रवक्ता का कार्यालय
संबोधन
दिसंबर 20, 2023

प्रेस ब्रीफ़िंग कक्ष
वाशिंगटन डीसी

विदेश मंत्री ब्लिंकन: आप सभी को सुप्रभात।

प्रेस प्रतिनिधि:  सुप्रभात।

विदेश मंत्री ब्लिंकन: जब राष्ट्रपति बाइडेन ने पदभार संभाला, तो उन्होंने अमेरिकी जनता के हित में अमेरिका की ताक़त के सबसे बड़े स्रोतों में पुनर्निवेश करने का वादा किया। और पहले दिन से ही, हमने बिल्कुल यही किया है।

स्वदेश में हमने इसके तहत अपनी प्रतिस्पर्धात्मकता में, अपनी सेना में, अपने बुनियादी ढांचे में, अपनी प्रौद्योगिकी में, और अपने विनिर्माण आधार में ऐतिहासिक निवेश किया है। हमने दुनिया भर में भी यही किया है, गठबंधनों और साझेदारियों के अपने बेजोड़ नेटवर्क को पुनर्जीवित और पुनर्सक्रिय करके।

2023 में, हमने निरंतर प्रदर्शित किया कि यह रणनीति काम कर रही है। गहन चुनौतियों वाले इस वर्ष में, दुनिया नेतृत्व के लिए अमेरिका की ओर देख रही थी और हमने नेतृत्व किया। यह ऐसा वर्ष भी था जब हमारे मित्रों और साझेदारों ने हमारे साथ नेतृत्व की ज़िम्मेदारी साझा करने के लिए अहम – कई बार तो अभूतपूर्व – कदम उठाए।

अब जबकि हम 2024 की ओर बढ़ रहे हैं, हम उन लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहेंगे जो एक मुक्त, खुले, समृद्ध और सुरक्षित दुनिया के हमारे दृष्टिकोण को साझा करते हैं, क्योंकि अमेरिकी लोगों के कल्याण के लिए ऐसा ही करने की ज़रूरत है।

सर्वप्रथम, हम यूक्रेन की स्वतंत्रता और संप्रभुता का समर्थन करने के लिए दुनिया भर के देशों को एकजुट करते रहेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि रूस की आक्रामकता एक रणनीतिक नाकामी बनी रहे। पुतिन पहले ही यूक्रेन में अपना मुख्य उद्देश्य हासिल करने में विफल रहे हैं, जो था: इसे मानचित्र से मिटाकर, इसे रूस में शामिल करना।

यह युद्ध के मैदान पर एक कठिन वर्ष रहा है, लेकिन, एक बार फिर, यूक्रेनियों ने वो कर दिखाया जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था: वे दुनिया की सबसे बड़ी सेनाओं में से एक के खिलाफ़ कंधे से कंधा मिलाकर लड़े, कई रूसी हमलों के बावजूद उन्होंने अपना कोई क्षेत्र नहीं गंवाया, तथा काला सागर में उन्होंने रूसी नौसेना को पीछे धकेल दिया और दुनिया भर में अपने अनाज और अन्य उत्पादों के निर्यात के लिए एक गलियारा स्थापित किया।

रूस सैनिक, आर्थिक और कूटनीतिक रूप से पहले की तुलना में कमज़ोर है। नैटो अपने लगभग 75 साल के इतिहास में किसी भी समय की तुलना में कहीं अधिक विस्तृत, मज़बूत और एकजुट है। इस वर्ष, हमने नैटो में अपने 31वें सदस्य फ़िनलैंड को शामिल किया। और स्वीडन जल्द ही इसमें शामिल हो जाएगा, जिससे हमारा रक्षात्मक गठबंधन और भी अधिक प्रबल और सक्षम हो सकेगा।

यूक्रेन की सफलता के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन महत्वपूर्ण रहा है। अमेरिका के लगभग 70 बिलियन डॉलर की तुलना में यूरोप ने यूक्रेन के लिए 110 बिलियन डॉलर से अधिक का योगदान दिया है। इस तरह, जब से मैं इस तरह के विषयों से जुड़ा हूं, मुझे यूक्रेन के मामले में और यूक्रेन में परस्पर भार साझा करने का सबसे अच्छा उदाहरण देखने को मिला है।

अभी पिछले ही सप्ताह, यूरोपीय संघ यूक्रेन के साथ विलय वार्ता शुरू करने पर भी सहमत हुआ था। जापान, कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, और हिंद-प्रशांत के अन्य देशों ने भी यूक्रेन के ऊर्जा ग्रिड के पुनर्निर्माण में मदद से लेकर अहम सैन्य एवं मानवीय सहायता प्रदान करने तक के लिए कदम उठाए हैं। हमारी तरह, वे भी जानते हैं कि यूक्रेन का समर्थन करना हर जगह संभावित आक्रामकों को यह दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है कि हम उन लोगों के खिलाफ़ एकजुट खड़े होंगे जो ताक़त के ज़ोर पर सीमाओं को पुनर्गठित करना चाहते हैं।

हमारे समर्थन से सिर्फ यूक्रेनियों को ही मदद नहीं मिली है। हमने यूक्रेन को जो सुरक्षा सहायता प्रदान की, उसका नब्बे प्रतिशत यहां अमेरिका में खर्च किया गया है, जिससे अमेरिकी व्यवसायों, श्रमिकों और समुदायों को लाभ हुआ है, और हमारे देश के रक्षा उद्योग का आधार मज़बूत हुआ।

राष्ट्रपति पुतिन ने हाल के सप्ताहों में दावा किया है कि – उन्हीं के शब्दों में – “यूक्रेन का कोई भविष्य नहीं है।” वो सोचते हैं कि युवा रूसियों की खेप दर खेप को अपने निर्मित मौत के कुएं में धकेलते हुए हमें थकाने की उनकी रणनीति सफल रहेगी। एक और केवल एक बिंदु पर, मैं पुतिन से सहमत हूं: यूक्रेन के बहादुर सैनिकों और नागरिकों को अपनी लड़ाई जारी रखने में सक्षम बनाने, यह सुनिश्चित करने कि रूस का युद्ध एक रणनीतिक नाकामी बनी रहे, तथा यूक्रेन को सैन्य, आर्थिक और लोकतांत्रिक रूप से मज़बूती से अपने पैरों पर खड़े होने के लिए मदद देते रहने में अमेरिका का सतत सहयोग महत्वपूर्ण है। पुतिन इस बात पर दांव लगा रहे हैं कि हमारे मतभेद हमें हर हाल में यूक्रेन का मदद करते रहने से रोकेंगे। हमने पहले भी उन्हें गलत साबित किया है; हम फिर उन्हें गलत साबित करेंगे।

दूसरी बात, हम चीन के साथ अपनी मज़बूती के स्तर से संवाद जारी रखेंगे। हिंद-प्रशांत क्षेत्र में हमारी साझेदारी कभी इतनी मज़बूत नहीं रही है। 2023 में, राष्ट्रपति ने जापान और दक्षिण कोरिया के साथ कैंप डेविड में ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन आयोजित किया, जिससे त्रिपक्षीय सहयोग के एक नए मज़बूत युग का सूत्रपात हुआ। हम परमाणु ऊर्जा चालित पनडुब्बियों के उत्पादन के लिए ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। हमने वियतनाम और इंडोनेशिया के साथ नई व्यापक रणनीतिक साझेदारी, फिलीपींस के साथ एक नया रक्षा सहयोग समझौता, फिलीपींस और जापान के साथ नई त्रिपक्षीय पहल, तथा सोलोमन द्वीप और टोंगा में नए दूतावास शुरू करने के कदम उठाए हैं। हमने भारत के साथ अपनी साझेदारी को गहरा किया है। हमने क्वाड के माध्यम से भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ सहयोग बढ़ाया है।

बीजिंग द्वारा पेश चुनौतियों पर अमेरिका जी7, यूरोपीय संघ, तथा अन्य सहयोगियों और साझेदारों के साथ पहले से कहीं अधिक घनिष्ठ तालमेल कर रहा है। और हम चुनौतियों से निपटने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। हम नैटो और अपने हिंद-प्रशांत सहयोगियों के बीच सहयोग और समन्वय को गहरा कर रहे हैं। इन प्रयासों ने हमें चीन के ज़ोर-ज़बरदस्ती वाली व्यापार और आर्थिक नीतियों, ताइवान जलडमरूमध्य तथा पूर्व और दक्षिण चीन सागर में शांति एवं स्थिरता, और मानवाधिकार जैसे चिंताजनक मुद्दों से निपटने हेतु अधिक प्रभावी ढंग से कार्य करने में सक्षम बनाया है।

इसी के साथ, उच्चस्तरीय कूटनीति को बहाल करने के हमारे प्रयासों, जुलाई में मेरी बीजिंग यात्रा से शुरू, ने हमें प्रतिस्पर्धा के संघर्ष में बदलने के जोखिम को कम करने के लिए व्यावहारिक कदम उठाने में सक्षम बनाया है, साथ ही हमारे साथी नागरिकों के जीवन के लिए अहम मुद्दों पर प्रगति करना संभव किया है। यह बात तब खुलकर प्रदर्शित हुई जब राष्ट्रपति बाइडेन ने पिछले महीने चीनी राष्ट्रपति शी से मुलाक़ात की और उन मुद्दों पर ठोस प्रगति की, जो अमेरिकियों के साथ-साथ दुनिया भर के लोगों के लिए भी मायने रखते हैं।

हमने सिंथेटिक दवा संकट को बढ़ावा देने वाले मूल रसायनों का प्रवाह रोकने की दिशा में चीन का सहयोग सुनिश्चित किया है। हम गलत आकलन और टकराव की आशंका को कम करने के लिए दोनों सेनाओं के सभी स्तरों पर संचार संपर्क बहाल कर रहे हैं। और हम कृत्रिम बुद्धिमत्ता से जुड़े जोखिमों और सुरक्षा उपायों पर चर्चा करने के लिए सहमत हुए हैं। मैं आने वाले वर्ष में इन चर्चाओं को जारी रखने की आशा करता हूं।

तीसरी बात, हम उन समस्याओं – अमेरिकियों और दुनिया भर के लोगों की भलाई हेतु जिन पर दूसरों के साथ मिलकर काम करने की दरकार है – को हल करने के लिए गठबंधनों को आकार देना और उनका नेतृत्व करना जारी रखेंगे । हमने 2023 में ठीक ऐसा ही किया सरकारों, व्यवसायों, सिविल सोसायटी, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय संस्थानों के गठबंधन को एकजुट करके: खाद्य असुरक्षा से निपटने; निरापद, सुरक्षित, भरोसेमंद एआई सिस्टम को बढ़ावा देने; सिंथेटिक दवा संकट से लड़ने; उन सरकारों के दुर्व्यवहार को रोकने, जो मोलतोल के लिए विदेशी नागरिकों को मनमाने ढंग से हिरासत में लेती हैं; और विकासशील देशों, जिनमें कुछेक सर्वाधिक कमज़ोर देश शामिल हैं, में भौतिक एवं डिजिटल स्वच्छ ऊर्जा और स्वास्थ्य तंत्रों के निर्माण हेतु सैकड़ों अरब डॉलर जुटाने के लिए।

साथ ही, इन मुद्दों पर काम आगे बढ़ाने के लिए हमने विश्व बैंक से लेकर जी20 तक, जिसमें अब स्थायी सदस्य के रूप में अफ्रीकी संघ शामिल होगा, अंतरराष्ट्रीय प्रणाली को अधिक समावेशी, प्रभावी और उत्तरदायी बनाने हेतु सुधारों का समर्थन किया।

इनमें से प्रत्येक प्राथमिकताओं और कई अन्य प्राथमिकताओं पर, अमेरिकी लोगों के हित में काम करने का मतलब है दुनिया भर के लोगों के जीवन में सुधार करना। इसका विपरीत भी सच है। इन वैश्विक चुनौतियों पर नेतृत्व करना अमेरिकियों के हित में है। जब हम फ़ेंटानिल और अन्य सिंथेटिक दवाओं का प्रवाह घटाते हैं, तो हम न केवल 18 से 49 वर्ष की आयु के अमेरिकियों के नंबर एक हत्यारे से निपट रहे होते हैं, बल्कि हम एक ऐसे संकट से निपट रहे होते हैं जो दुनिया भर के परिवारों को नुक़सान पहुंचाता है, और हम उन परिवारों की पीड़ा से लाभान्वित होने वाले आपराधिक संगठनों को समूल खत्म कर रहे होते हैं।

जब हम उन देशों में स्वच्छ ऊर्जा ढांचे के निर्माण के लिए लोकतांत्रिक साझेदारों और सहयोगियों को एकजुट करते हैं जो इसे अपने दम पर बनाने में सक्षम नहीं हैं, तो हम अपनी साझा धरती को संरक्षित कर रहे होते हैं और अमेरिकी श्रमिकों, अमेरिकी व्यवसायों, और अमेरिकी निवेशकों के लिए नए अवसर पैदा कर रहे होते हैं। जब हम अन्य देशों के साथ मिलकर उन सरकारों को जवाबदेह ठहराते हैं और रोकते हैं जो मनमाने ढंग से विदेशी नागरिकों को राजनीतिक मोहरे के रूप में हिरासत में लेते हैं, तो हम अपने साथी नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए अधिक प्रभावी दबाव डाल सकते हैं, और हम सभी देशों के लोगों के लिए जोखिम को कम करते हैं।

चौथी बात, इज़रायल और हमास के बीच संघर्ष में, हम अपनी मुख्य प्राथमिकताओं पर गहनता से ध्यान केंद्रित करते रहेंगे: इज़रायल को यह सुनिश्चित करने में मदद करना कि 7 अक्टूबर को जो हुआ वह फिर कभी नहीं हो, मौतों और आम लोगों की पीड़ा को कम करते हुए संघर्ष को जल्द से जल्द समाप्त करना, शेष बंधकों को उनके परिवारों से पुनर्मिलन कराना, संघर्ष को फैलने से रोकना, और हिंसा के विनाशकारी चक्र को हमेशा के लिए तोड़ना, तथा टिकाऊ एवं स्थायी शांति की ओर बढ़ना। हमारा मानना है कि इज़रायल को हमास के खतरे खत्म करने और गाज़ा में नागरिकों के नुक़सान को कम करने में से एक को चुनने की ज़रूरत नहीं है। दोनों ही सुनिश्चित करना उसका दायित्व है, और दोनों में ही उसका रणनीतिक हित है।

हम यह सुनिश्चित करने के लिए पहले से कहीं अधिक दृढ़ हैं कि इस भीषण त्रासदी से इज़रायलियों, फ़लस्तीनियों, और पूरे क्षेत्र के लिए स्थायी शांति और सुरक्षा में रहने की संभावना उभरे; कि इस अंधकार से प्रकाश पुंज निकले। इस संभावना को हक़ीक़त बनाने के लिए अमेरिका सहित सभी पक्षों को उन कदमों, जो वे उठाने को तैयार हैं, को लेकर कठिन विकल्प चुनने की ज़रूरत होगी। हम इस प्रस्ताव पर उसी तत्परता और रचनात्मकता के साथ काम करेंगे जिसकी दरकार है और जो अमेरिकी हितों के लिए ज़रूरी है।

यही वो भावना है जिसने एक लंबे समय से चुनौतीपूर्ण संघर्षों के संदर्भ में राष्ट्रपति बाइडेन को प्रेरित किया है। उपराष्ट्रपति के रूप में, उन्होंने इराक़ युद्ध को ख़त्म करने में भूमिका निभाई। राष्ट्रपति के रूप में, उन्होंने अफ़ग़ानिस्तान में अमेरिकी इतिहास के सबसे लंबे युद्ध को समाप्त किया। उन्होंने यमन संघर्ष में युद्धविराम कराने और बाद में इसे आगे बढ़ाने में योगदान दिया। इस समय भी वो उसी दिशा में ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

हमारी तमाम प्राथमिकताओं के संबंध में, हमारे द्वारा अधिक मज़बूत, चुस्त और विविध विदेश विभाग बनाने के लिए उठाए गए कदमों के कारण अमेरिका अधिक प्रभावी रहा है। इस क्षेत्र में भी हमने 2023 में अपने प्रयास जारी रखे। अमेरिकी कांग्रेस के साथ साझेदारी में – और बताता चलूं कि विदेश विभाग ने इस वर्ष 106 सुनवाइयों में भाग लिया, जो हमारी गणना के अनुसार एक रिकॉर्ड है – हमने संकटों के मद्देनज़र अहम पदों को तेज़ी से भरने के लिए नए अधिकार हासिल किए।

हमने अपनी सारी कूटनीति में वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा पर काम बढ़ाने और एकीकृत करने के लिए एक नया ब्यूरो स्थापित किया। हमने विभाग के प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सैकड़ों पद जोड़े। हमने दर्जनों नए पाठ्यक्रम बनाए और पेशेवर विकास के अवसर सृजित किए। हमने स्थानीय स्तर पर सेवारत कर्मचारियों के लिए एक वैश्विक वेतन आधार तय किया। हमने छात्र ऋण पुनर्भुगतान कार्यक्रमों की उपलब्धता का विस्तार किया, पात्र परिवार के सदस्यों के लिए अवसरों को बढ़ाया, विभाग के सबसे बड़े संसाधन, यानि इसके लोगों, में निवेश करने के लिए हमने कई अन्य कदम भी उठाए हैं।

जैसा कि आपने राष्ट्रपति को यह कहते सुना होगा, हम अपने देश और दुनिया के लिए एक निर्णायक मोड़ पर हैं। इस समय हम क्या करते हैं – हम क्या करने में नाकाम रहते हैं – इसका आने वाले दशकों में गहरा परिणाम होगा। दांव पर क्या कुछ है, ये बिल्कुल स्पष्ट है। यदि हम अमेरिकी लोगों के जीवन को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर काम करना चाहते हैं, तो हमें अपने आप में, अपने सहयोगियों और साझेदारों के नेटवर्क में, वैश्विक चुनौतियों को हल करने की अपनी क्षमता में निवेश करते रहना होगा। और ऐसा करने के लिए, कांग्रेस को राष्ट्रपति के अतिरिक्त राष्ट्रीय सुरक्षा वित्तपोषण अनुरोध को पारित करने की आवश्यकता है।

यदि कांग्रेस इस पूरक अनुरोध को पारित कर देती है तो इससे लाभान्वित होंगे: हमारे साथी नागरिक, हमारे व्यवसाय, हमारे श्रमिक, हमारे सहयोगी और साझेदार, और दुनिया भर के लोग जो नेतृत्व के लिए अमेरिका की ओर देख रहे हैं। अगर हम असफल रहे तो खुश ये होंगे: मॉस्को, तेहरान, और बीजिंग। यदि हम मौक़े पर खरा नहीं उतरते हैं, तो इसकी वजह हमारे विरोधी और प्रतिस्पर्धी नहीं होंगे। इसके लिए हम ही ज़िम्मेवार होंगे।

कुछ प्रश्नों के लिए आपकी ओर रुख़ करने से पहले, मैं बस इतना कहना चाहता हूं। मैं आप में से प्रत्येक को धन्यवाद देना चाहता हूं, हमारे प्रेस कोर को, कमरे में मौजूद लोगों को, और उनको जो शायद बाहर हमें सुन रहे होंगे। यह दुनिया भर के प्रेस के लिए एक असाधारण रूप से खतरनाक वर्ष रहा है। कई मीडियाकर्मी मारे गए, अनेक घायल हुए, सैकड़ों को हिरासत में लिया गया, उन पर हमले किए गए, उन्हें धमकाया गया, घायल किया गया – और ये सब केवल अपना काम करने के लिए। और फिर भी आप डिगे नहीं। आप अपने काम में जुटे हुए हैं। और मैं इसके लिए बेहद आभारी हूं।

आज यहां मौजूद सभी पत्रकारों, जिनके साथ मैंने बीते साल भर के दौरान कुछ समय व्यतीत किया है, से मैं कहना चाहता हूं: कठिन सवाल पूछने – अक्सर विभिन्न पहलुओं पर – और दुनिया भर के लोगों को सटीक और समय पर जानकारी देने का आपका अथक प्रयास, एक सच्ची जनसेवा है। यह महत्वपूर्ण है कि आप ऐसा करना जारी रखें क्योंकि यह उन सभी चीज़ों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जिनकी हम सभी परवाह करते हैं: जानकारीयुक्त और भागीदार नागरिक; सच; जवाबदेही; और लोकतंत्र। और आप इस काम को इस प्रकार करते हैं जिससे कि मौजूदा अधिकाधिक अमानवीय दुनिया में मानवता को महत्व मिलता है। इसलिए आप जो काम करते हैं उसके लिए मैं आपका बहुत आभारी हूं, भले ही मैं इसे हमेशा प्रदर्शित न कर पाता हूं।

इसी के साथ, मुझे आपके कुछ सवालों के जवाब देने में खुशी होगी।


मूल स्रोत: https://www.state.gov/secretary-antony-j-blinken-at-a-press-availability-44

अस्वीकरण: यह अनुवाद शिष्टाचार के रूप में प्रदान किया गया है और केवल मूल अंग्रेज़ी स्रोत को ही आधिकारिक माना जाना चाहिए।

U.S. Department of State

The Lessons of 1989: Freedom and Our Future