व्हाइट हाउस 
जनवरी 28, 2024 

आज अमेरिका बेहद ग़मगीन है। गत रात, पूर्वोत्तर जॉर्डन में सीरिया सीमा के पास तैनात हमारी टुकड़ी पर एक मानवरहित हवाई ड्रोन से किए गए हमले में तीन अमेरिकी सैनिकों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। हम अभी भी इस हमले के तथ्य जुटा रहे हैं, लेकिन हम जानते हैं कि इसे सीरिया और इराक़ में सक्रिय ईरान समर्थित कट्टरपंथी उग्रवादी समूहों द्वारा अंजाम दिया गया। 

जिल और मैं इस घृणित और अनुचित हमले में इन वीरों की मौत पर शोक में उनके परिवारों और मित्रोंतथा देश भर के अमेरिकियोंके साथ शामिल हैं। इन सैनिकों ने हमारे देश के सर्वश्रेष्ठ मूल्यों को मूर्त रूप दिया: अपनी बहादुरी में अटल। अपने कर्तव्य पर अडिग। अपने देश के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को लेकर दृढ़अपने साथी अमेरिकियों और हमारे सहयोगियों और साझेदारों, जिनके साथ हम आतंकवाद के खिलाफ़ लड़ाई में एकजुट खड़े हैं, की हिफ़ाज़त के लिए अपनी सुरक्षा की परवाह नहीं की। यह एक ऐसी लड़ाई है जिससे हम पीछे नहीं हटेंगे। 

जिन तीन अमेरिकी सैनिकों को हमने खोया, वे उच्चतम स्तर के देशभक्त थे। और उनके सर्वोच्च बलिदान को हमारा राष्ट्र कभी नहीं भूलेगा। साथ मिलकर हम उनके परिवारों के प्रति अपने पवित्र दायित्व को निभाएंगे। हम उनके सम्मान और वीरता के क़ाबिल बनने का प्रयास करेंगे। हम आतंकवाद से लड़ने की उनकी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाएंगे। और इसमें कोई संदेह नहीं रहेहम इसके लिए ज़िम्मेदार लोगों को अपने द्वारा तय वक़्त और तरीके से जवाबदेह ठहराएंगे। 


मूल स्रोत: https://www.whitehouse.gov/briefing-room/statements-releases/2024/01/28/statement-from-president-joe-biden-on-attack-on-u-s-service-members-in-northeastern-jordan-near-the-syria-border/ 

अस्वीकरण: यह अनुवाद शिष्टाचार के रूप में प्रदान किया गया है और केवल मूल अंग्रेज़ी स्रोत को ही आधिकारिक माना जाना चाहिए। 

U.S. Department of State

The Lessons of 1989: Freedom and Our Future