अमेरिकी विदेश विभाग
प्रवक्ता का कार्यालय
विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन का वक्तव्य
अप्रैल 4, 2023

इस ऐतिहासिक दिन जब हम नैटो की 74वीं वर्षगांठ मना रहे हैं, हम नैटो के 31वें सहयोगी देश के रूप में फ़िनलैंड का स्वागत करते हैं। फ़िनलैंड इस गठबंधन के भीतर अधिक मज़बूत और सुरक्षित है, वहीं फ़िनलैंड के सहयोगी देश बनने से गठबंधन अधिक मज़बूत और सुरक्षित हुआ है। फ़िनलैंड के पास अत्यंत सक्षम सेना है और यह नैटो के नेतृत्व वाले अभियानों में सक्रिय भागीदार रहा है; यह हमारे मूल्यों और मज़बूत लोकतांत्रिक संस्थानों को भी साझा करता है। हमें विश्वास है कि फ़िनलैंड की सदस्यता हमारी सामूहिक रक्षा को मज़बूत करेगी और यूरो-अटलांटिक क्षेत्र में सुरक्षा चुनौतियों से निपटने की हमारी क्षमता को बढ़ाएगी।

पिछले साल यूक्रेन में रूस के नए हमले ने उस प्रक्रिया को तेज़ कर दिया जिससे राष्ट्रपति पुतिन बचना चाहते थे: एक अधिक मज़बूत, अधिक एकीकृत, ट्रांसअटलांटिक गठबंधन। स्वीडन भी एक मज़बूत और सक्षम साझेदार है जो नैटो में शामिल होने के लिए तैयार है। हम तुर्किए और हंगरी को प्रोत्साहित करते हैं कि वे बिना देर किए स्वीडन के सदस्यता प्रोटोकॉल की पुष्टि करें ताकि हम यथाशीघ्र अपने गठबंधन में स्वीडन का स्वागत कर सकें।

नैटो 70 से अधिक वर्षों से यूरोप में शांति और स्थिरता बनाए रखने में मददगार रहा है। इसने दुनिया भर में स्थिरता और अंतरराष्ट्रीय विधिसम्मत व्यवस्था को बढ़ावा देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। गठबंधन में फ़िनलैंड का प्रवेश इन साझा लक्ष्यों को आगे बढ़ाएगा।


मूल स्रोत: https://www.state.gov/finlands-accession-to-nato/

अस्वीकरण: यह अनुवाद शिष्टाचार के रूप में प्रदान किया गया है और केवल मूल अंग्रेज़ी स्रोत को ही आधिकारिक माना जाना चाहिए।

U.S. Department of State

The Lessons of 1989: Freedom and Our Future