अमेरिकी विदेश मंत्रालय
प्रवक्ता का कार्यालय
विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन का बयान
फरवरी 11, 2021

बर्मा की नवनिर्वाचित संसद की निर्धारित बैठक से पहले, 1 फरवरी को, बर्मी सेना ने समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों को हिरासत में ले लिया जिनमें स्टेट काउंसलर आंग सान सू ची और राष्ट्रपति विन मिंत समेत असैनिक सरकार का शीर्ष नेतृत्व, सिविल सोसायटी के अग्रणी लोग, पत्रकार और मानवाधिकार कार्यकर्ता शामिल हैं। हम स्पष्ट कर चुके हैं: यह तख़्तापलट की कार्रवाई थी, और हम चुप नहीं बैठेंगे। यह तख़्तापलट नवंबर 2020 के चुनाव में व्यक्त बर्मा के लोगों की आकांक्षा की अवहेलना का प्रयास है। 1 फरवरी से, बर्मा के लोग शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शनों और सविनय अवज्ञा कार्यक्रमों के माध्यम से लोकतंत्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का इजहार कर रहे हैं। अमेरिका उनके साथ खड़ा है।

इस संबंध में आज अमेरिका तख़्तापलट का  नेतृत्व करने वाले छह वर्तमान और पूर्व सैन्य अधिकारियों, नवगठित राष्ट्रीय प्रशासनिक परिषद के चार सदस्यों और सेना के स्वामित्व या नियंत्रण वाले तीन व्यावसायिक उपक्रमों पर प्रतिबंध लगा रहा है। ये प्रतिबंध विशेष रूप से सेना के उन वर्तमान या पूर्व सदस्यों को लक्षित करते हैं जिनकी बर्मा की लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार को उखाड़ फेंकने में प्रमुख भूमिका है। इनमें बर्मा की अर्थव्यवस्था या जनता को लक्षित नहीं किया गया है, और हमने ये सुनिश्चित करने का पूरा प्रयास किया है कि हमारी कार्रवाई से बर्मी लोगों के लिए मानवीय संकट की स्थिति और गंभीर नहीं बने। ये प्रतिबंध बर्मा की स्थिति के संदर्भ में परिसंपत्तियों पर रोक हेतु जारी नए कार्यकारी आदेश के अनुरूप हैं।

हम सेना के कृत्यों की निंदा करने में अपने साझेदारों, सहयोगियों और दुनिया भर के अन्य लोगों के साथ हैं। हम बर्मा की जनता द्वारा विधिवत निर्वाचित प्रतिनिधियों और उन सभी के साथ खड़े हैं जो इस तख़्तापलट का शांतिपूर्वक विरोध कर रहे हैं। सैन्य शासन को सत्ता पर क़ब्ज़ा छोड़ना चाहिए, लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित सरकार को बहाल करना चाहिए, अनुचित तरीक़े से हिरासत में लिए गए लोगों को रिहा करना चाहिए, दूरसंचार एवं सोशल मीडिया पर प्रतिबंधों को ख़त्म करना चाहिए, और हिंसा से बचना चाहिए। आज की कार्रवाई से लोकतंत्र और मानवाधिकारों के लिए बर्मा की जनता के प्रयासों को हमारे समर्थन का स्पष्ट संदेश जाता है।

आज लगाए गए प्रतिबंधों के बारे में अधिक जानकारी के लिए अमेरिकी वित्त विभाग की प्रेस विज्ञप्ति देखें।


मूल स्रोत: https://www.state.gov/designating-officials-and-entities-in-connection-with-the-military-coup-in-burma/

अस्वीकरण: यह अनुवाद शिष्टाचार के रूप में प्रदान किया गया है और केवल मूल अंग्रेज़ी स्रोत को ही आधिकारिक माना जाना चाहिए।

U.S. Department of State

The Lessons of 1989: Freedom and Our Future