अमेरिकी विदेश मंत्रालय
प्रवक्ता का कार्यालय
डीपीबी #40
सोमवार, अप्रैल 15, 2024
(रिकॉर्ड पर जब तक अन्यथा उल्लेख न किया गया हो)
संबोधनकर्ता: मैथ्यू मिलर, प्रवक्ता

दोपहर 1:07 बजे ईडीटी

श्री मिलर: मैं मध्य पूर्व पर आरंभिक टिप्पणियों से शुरुआत करना चाहूंगा। इस सप्ताहांत, ईरान ने इज़रायल पर एक अभूतपूर्व हवाई हमला किया। अंततः, ईरान के ड्रोन और मिसाइलों को रोकने का रक्षात्मक प्रयास क़ामयाब रहा, जिससे संभावित जनहानि को रोका जा सका। यह एक साझा सफलता थी और अमेरिका को इसमें अहम भूमिका निभाने पर गर्व है।

हमले के बाद पिछले दो दिनों में, राष्ट्रपति और विदेश मंत्री ने क्षेत्र और दुनिया भर के साझेदारों के साथ व्यापक परामर्श किया है। विदेश मंत्री ब्लिंकन ने कल मिस्र, जॉर्डन, सऊदी अरब, तुर्किए, जर्मनी और ब्रिटेन के विदेश मंत्रियों के साथ बात की और वह आज भी विदेशी समकक्षों के साथ बातचीत कर रहे हैं।

हम अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा एकजुट होकर इस तरह के तनाव बढ़ाने वाले जोखिमपूर्ण कृत्यों की निंदा करने के महत्व पर ज़ोर देते रहेंगे। इस तरह का व्यवहार क्षेत्र के लिए अस्थिरकारी हो सकता है और वहां के सभी लोगों को खतरे में डालता है, और ईरान के हमले ने क्षेत्र के कई राष्ट्रों की संप्रभुता का उल्लंघन किया है।

मैं यह भी बिल्कुल स्पष्ट कर देना चाहता हूं: इज़रायल की सुरक्षा के प्रति अमेरिका की प्रतिबद्धता अटूट है। ईरान के खिलाफ़ इज़रायल की रक्षा में हमारा योगदान उस प्रतिबद्धता की स्पष्ट अभिव्यक्ति है। गाज़ा में कम से कम छह सप्ताह का युद्धविराम कराने का हमारा प्रयास भी इसी तरह का है, जिससे शेष सभी बंधकों की रिहाई सुनिश्चित होगी और अधिक टिकाऊ शांति की राह बनेगी। हम उस काम को आगे बढ़ाने तथा इज़रायल, फ़लस्तीनियों और व्यापक क्षेत्र के लिए स्थायी शांति और सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और हम आने वाले दिनों में इन मुद्दों पर क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के साथ तात्कालिक आधार पर समन्वय करते रहेंगे।


मूल स्रोत: https://www.state.gov/briefings/department-press-briefing-april-15-2024/.

अस्वीकरण: यह अनुवाद शिष्टाचार के रूप में प्रदान किया गया है और केवल मूल अंग्रेज़ी स्रोत को ही आधिकारिक माना जाना चाहिए।

U.S. Department of State

The Lessons of 1989: Freedom and Our Future