अमेरिकी विदेश मंत्रालय
प्रवक्ता का कार्यालय
वक्तव्य
विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन
फ़रवरी 23, 2024

कल व्लादिमीर पुतिन द्वारा यूक्रेन पर पूर्ण हमला शुरू किए जाने के दो साल पूरे हो रहे हैं। दस वर्षों के संघर्ष के बाद, संप्रभु और लोकतांत्रिक यूक्रेन विकट बाधाओं के समक्ष आज भी बहादुरी से खड़ा है। अमेरिका अपनी मातृभूमि की रक्षा कर रहे यूक्रेनी लोगों के साथ दृढ़ता से खड़ा रहेगा। पुतिन के युद्ध से न केवल यूक्रेन को खतरा है, बल्कि इससे अमेरिका, हमारे नैटो सहयोगियों और उस मुक्त एवं खुली अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था की सुरक्षा को भी खतरा है, जिस पर हम निर्भर हैं। यह ज़रूरी है कि हम उन बुनियादी नियमों की रक्षा करें जिन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद से शांति, सुरक्षा और समृद्धि को क़ायम रखा है, जिसमें संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और अपना भविष्य चुनने का राष्ट्रों का अधिकार शामिल है।

अमेरिका ने एक संप्रभु लोकतांत्रिक राष्ट्र की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए सभी नैटो सदस्यों और जी7 सहित 50 देशों का एक गठबंधन बनाया है। हम साथ मिलकर पुतिन के रूस पर उसके कार्यों के लिए लागत थोपना जारी रखेंगे और उसके अपराधों के लिए जवाबदेही सुनिश्चित करेंगे।

आज, अमेरिका के विदेश, वित्त और वाणिज्य मंत्रालयों ने, हमारे सहयोगियों और साझेदारों के साथ समन्वय में, यूक्रेन के खिलाफ़ रूस के पूर्ण युद्ध, उसके घातक वैश्विक प्रभाव, अलेक्सी नवाल्नी की मौत, और घरेलू स्तर पर रूस द्वारा दमन तेज़ किए जाने की प्रतिक्रिया में अतिरिक्त नए क़दम उठाते हुए 500 से अधिक व्यक्तियों और संस्थाओं पर पाबंदी लगा रहा है और उन पर निर्यात नियंत्रण प्रतिबंध थोप रहा है। ये रूस से संबंधित एकल कार्रवाई में सर्वाधिक संख्या में लगाए गए प्रतिबंध हैं। रूस के अधिनायकवाद, घरेलू असंतोष के खिलाफ़ उसकी कड़ी कार्रवाई और विदेशों में उसकी आक्रामकता के बीच एक स्पष्ट संबंध है। हम आंतरिक दमन, अलेक्सी नवाल्नी की मौत और यूक्रेन के खिलाफ़ युद्ध के लिए रूस पर अतिरिक्त लागत थोप रहे हैं।

विशेष रूप से, विदेश मंत्रालय रूसी शासन को अपना युद्ध जारी रखने और दुनिया भर में अस्थिरकारी गतिविधियां चलाने के लिए आवश्यक धन और प्रौद्योगिकी से वंचित करने हेतु 250 से अधिक संस्थाओं और व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगा रहा है। हमारे द्वारा प्रतिबंधित लोगों में रूस के खिलाफ़ हमारी आर्थिक पाबंदियों से बचाव में शामिल लोग और भविष्य के लिए रूस के ऊर्जा, धातु और खनन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए ज़िम्मेदार लोग शामिल हैं। विदेश मंत्रालय यूक्रेनी बच्चों के निर्वासन और क़ैद की घटनाओं से जुड़े यूक्रेन स्थित पांच क्रेमलिन समर्थित व्यक्तियों पर वीज़ा प्रतिबंध लगाकर मानवाधिकार हनन करने वाले रूसियों के लिए जवाबदेही तय करने की भी कार्रवाई कर रहा है।

अमेरिका वैश्विक वित्तीय प्रणाली तक पहुंचने की रूसी क्षमता में अवरोध लगाने, रूस की सैन्य-औद्योगिक-खरीद को बाधित करने, अधिक लोकतांत्रिक भविष्य के लिए प्रयासरत रूसियों के साथ एकजुटता से खड़ा होने और यह सुनिश्चित करने के लिए सभी उपलब्ध साधनों का उपयोग करेगा कि पुतिन का आक्रमण रूस के लिए एक सामरिक विफलता बनी रहे।

विदेश मंत्रालय और वित्त मंत्रालय के प्रतिबंध कार्यकारी आदेश 14024 “रूसी संघ की सरकार की निर्दिष्ट हानिकारक विदेशी गतिविधियों के संबंध में संपत्ति को अवरुद्ध करना” (कार्यकारी आदेश 14114 द्वारा संशोधित); और कार्यकारी आदेश 13224, “आतंकवादी कार्य करने, करने की धमकी देने या उसका समर्थन करने वाले व्यक्तियों की संपत्ति को अवरुद्ध करना और उनके साथ लेनदेन पर रोक लगाना” के  तहत लगाए गए हैं। अतिरिक्त कार्रवाइयां आव्रजन और राष्ट्रीयता अधिनियम की धारा 212(ए)(3)(सी) के तहत लागू वीज़ा प्रतिबंध नीति के अनुरूप हैं, जो विदेश मंत्री को रूसी संघ के सैन्य अधिकारियों और रूस समर्थित या रूस द्वारा नियुक्त उन तथाकथित अधिकारियों को वीज़ा जारी किए जाने पर रोक लगाने के लिए अधिकृत करती है, जिनके बारे में माना जाता है कि वे यूक्रेन में मानवाधिकारों के हनन, अंतरराष्ट्रीय मानवीय क़ानून के उल्लंघन या सार्वजनिक भ्रष्टाचार में शामिल रहे हैं। आज की कार्रवाइयों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया विदेश मंत्रालय की फ़ैक्ट शीट, वित्त मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति और वाणिज्य मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति देखें।


मूल स्रोत: https://www.state.gov/responding-to-two-years-of-russias-full-scale-war-against-ukraine-and-aleksey-navalnys-death/

अस्वीकरण: यह अनुवाद शिष्टाचार के रूप में प्रदान किया गया है और केवल मूल अंग्रेज़ी स्रोत को ही आधिकारिक माना जाना चाहिए।

U.S. Department of State

The Lessons of 1989: Freedom and Our Future