अमेरिकी विदेश विभाग
प्रवक्ता का कार्यालय
एंटनी जे. ब्लिंकन, विदेश मंत्री
राजनीतिक-सैन्य मामलों का ब्यूरो
प्रेस वक्तव्य
दिसंबर 9, 2022

हाल के सप्ताहों में क्रेमलिन ने अहम बुनियादी ढांचे पर अपने हमले बढ़ा दिए हैं, जो यूक्रेन के लोगों के लिए भारी मुसीबत का कारण बन रहे हैं। लेकिन जैसे-जैसे सर्दी बढ़ रही है, यूक्रेन के लिए हमारा समर्थन भी बढ़ रहा है। आज अमेरिका ने निरंतर जारी रूस के क्रूर और अकारण आक्रमण के खिलाफ़ अपनी रक्षा के लिए यूक्रेन को अतिरिक्त सैन्य सहायता देने का क्रम जारी रखा है।

राष्ट्रपति द्वारा प्रदत्त अधिकार के तहत आज मैं यूक्रेन के लिए अगस्त 2021 के बाद से अमेरिकी हथियारों और उपकरणों की सत्ताईसवीं खेप जारी करने का आदेश दे रहा हूं। 275 मिलियन डॉलर की यह खेप यूक्रेन को अपनी हवाई सुरक्षा बढ़ाने के लिए नई क्षमताएं उपलब्ध कराएगी, साथ ही यूक्रेन को अतिरिक्त गोला-बारूद और अहम उपकरण दिए जाएंगे, जिनका रणभूमि में अपनी रक्षा के लिए वह बहुत प्रभावशाली इस्तेमाल कर रहा है। इस अतिरिक्त मदद के साथ ही मौजूदा प्रशासन के दौरान यूक्रेन को दी गई अमेरिकी सैन्य सहायता 20 बिलियन डॉलर के अभूतपूर्व स्तर तक पहुंच जाएगी।

अमेरिका असाधारण साहस और असीम दृढ़ संकल्प के साथ अपनी स्वतंत्रता और संप्रभुता की रक्षा कर रहे यूक्रेन के लोगों के समर्थन में 40 से अधिक सहयोगी देशों और साझेदारों के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगा। चाहे जितना वक़्त लगे हम यूक्रेन को समर्थन देते रहेंगे, ताकि वह अपना बचाव करता रहे और समय आने पर बातचीत की मेज पर सबसे मज़बूत स्थिति में हो।

हम यूक्रेन के साथ एकजुट खड़े हैं। 


मूल स्रोत:  https://www.state.gov/275-million-in-additional-u-s-military-assistance-for-ukraine-2/.

अस्वीकरण: यह अनुवाद शिष्टाचार के रूप में प्रदान किया गया है और केवल मूल अंग्रेज़ी स्रोत को ही आधिकारिक माना जाना चाहिए।

U.S. Department of State

The Lessons of 1989: Freedom and Our Future