अमेरिकी विदेश विभाग
विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन
प्रेस वक्तव्य
अक्तूबर 12, 2022

अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति  एक मुक्त, खुले, सुरक्षित और समृद्ध विश्व की परिकल्पना और इसे साकार करने हेतु एक व्यापक योजना प्रस्तुत करती है। यह केवल हमारी परिकल्पना नहीं है, बल्कि कई अन्य देश भी इसे साझा करते हैं जो एक ऐसी दुनिया में रहना चाहते हैं जहां आत्मनिर्णय, क्षेत्रीय अखंडता और राजनीतिक स्वतंत्रता के मूलभूत सिद्धांतों का सम्मान होता हो; जहां विभिन्न देश अपनी विदेश नीति के विकल्पों के चयन के लिए स्वतंत्र हों; जहां सूचना का स्वतंत्र प्रवाह होता हो; जहां सार्वभौमिक मानवाधिकारों को क़ायम रखा जाता हो; और जहां वैश्विक अर्थव्यवस्था एकसमान शर्तों पर काम करती हो – सभी के लिए अवसर प्रदान करते हुए।

अमेरिकी कूटनीति राष्ट्रों के सबसे मज़बूत और व्यापक गठबंधन के निर्माण के लिए हमारे देश के सहयोगियों और साझेदारों के अतुलनीय नेटवर्क का लाभ उठाना जारी रखेगी। साथ मिलकर, हम इस परिकल्पना को ऐसे समय में आगे बढ़ाएंगे और इसकी रक्षा करेंगे जब संशोधनवादी और तानाशाही शक्तियां अंतरराष्ट्रीय शांति और स्थिरता को कमज़ोर कर रही हैं और हम जलवायु संकट एवं महामारी जैसी अभूतपूर्व साझा चुनौतियों का सामना कर रहे हैं जोकि हम सबके जीवन और आजीविका के लिए ख़तरा हैं।

अमेरिका और दुनिया के लिए यह एक निर्णायक दशक है। मुझे विश्वास है, जैसा कि हमने अपने पूरे इतिहास में किया है, कि हम इस मौक़े का लाभ उठाएंगे और चुनौतियों का डटकर सामना करेंगे।


मूल स्रोत:  https://www.state.gov/release-of-the-presidents-national-security-strategy/

अस्वीकरण: यह अनुवाद शिष्टाचार के रूप में प्रदान किया गया है और केवल मूल अंग्रेज़ी स्रोत को ही आधिकारिक माना जाना चाहिए।

U.S. Department of State

The Lessons of 1989: Freedom and Our Future