व्हाइट हाउस
फरवरी 20, 2023

मैरींस्की पैलेस
कीव, यूक्रेन

10:49 पूर्वाह्न ईईटी

राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की: (भाषांतरण के अनुरूप।) राष्ट्रपति महोदय, देवियों और सज्जनों, पत्रकारों और इस कक्ष में मौजूद समस्त जनों, राष्ट्रपति बाइडेन की टीम: मुझे यूक्रेन में आपका स्वागत करते हुए बहुत खुशी हो रही है। यह मेरे और हम सबके लिए बड़े सम्मान की बात है।

हमने थोड़ी देर पहले अमेरिका के राष्ट्रपति के साथ आमने-सामने बातचीत की, और फिर हमने अपनी टीमों की भागीदारी के साथ व्यापक चर्चा की। ये वार्ताएं हमें जीत के और क़रीब लाती हैं।

और हम आशा करते हैं कि यह वर्ष, 2023, विजय का वर्ष बनेगा। यूक्रेन के खिलाफ़ और पूरी दुनिया और लोकतांत्रिक विश्व के खिलाफ़ रूस के इस अकारण और आपराधिक युद्ध को संपूर्ण यूक्रेनी क्षेत्र को रूस के कब्ज़े से छुड़ाकर और हमारे देश के साथ-साथ यूरोप और पूरी दुनिया के लिए दीर्घकालिक सुरक्षा की ठोस गारंटी देकर ख़त्म करना होगा।

अभी, यूक्रेन में, अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था पर आधारित विश्व की नियति तय हो रही है। और हमें, राष्ट्रपति बाइडेन और अपने सहयोगियों एवं साझेदारों के साथ, हरसंभव प्रयास करते रहना होगा ताकि इस ऐतिहासिक लड़ाई में लोकतांत्रिक दुनिया की जीत हो।

यूक्रेनी लोग राष्ट्रपति बाइडेन और अमेरिका द्वारा हरेक यूक्रेनी का ध्यान रखे जाने, उनके दृष्टिकोण को याद करते हैं। और यूक्रेन इस व्यापक युद्ध के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति के साथ लगातार संपर्क में रहा है। और यह 15 वर्षों में इस स्तर की पहली यात्रा है। और यह वास्तव में यूक्रेन-अमेरिका संबंधों के अब तक के इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण यात्रा है।

यह यूक्रेन के लिए इस सबसे कठिन दौर में हो रही यात्रा है जब यूक्रेन अपनी स्वतंत्रता के लिए, और दुनिया की स्वतंत्रता के लिए लड़ रहा है। और यह रेखांकित करती है उन परिणामों को जिन्हें हम पहले ही हासिल कर चुके हैं, और इस बात को कि हम पूरी दुनिया के साथ, अमेरिका के साथ, यूरोप के साथ मिलकर कैसी ऐतिहासिक उपलब्धियां हासिल कर सकते हैं। और आज हमारी बातचीत बहुत फलदायी रही। बहुत ज़रूरी और अहम बातचीत।

और जैसा कि हमारे देशों के बीच संबंधों में रिवाज बन चुका है, मैं राष्ट्रपति बाइडेन महोदय और उनकी टीम, अमेरिकी संसद, और अमेरिका के सभी लोगों के लिए व्यक्तिगत रूप से आभार व्यक्त करना चाहूंगा। और मैं यूक्रेन-अमेरिका के बीच इस स्तर के सहयोग लिए आपको धन्यवाद देता हूं।

और इसी सप्ताह, रूस की आक्रामकता के खिलाफ़ हमारी लड़ाई के एक वर्ष पूरा होने का अवसर आ रहा है, इसलिए यह बहुत प्रतीकात्मक है कि हम राष्ट्रपति स्तर पर दो बैठकों – दिसंबर में मेरी यात्रा और आज अमेरिका के राष्ट्रपति महोदय की कीव यात्रा – के माध्यम से अपनी क्षमताओं को मज़बूत कर रहे हैं।

इस यात्रा के परिणाम निश्चित रूप से दिखाई देंगे। निश्चित रूप से युद्धक्षेत्र में और हमारे इलाक़ों को मुक्त कराने में इसका प्रभाव दिखेगा।

यूक्रेन को अब्राम्स टैंक देने के अमेरिका के निर्णय ने पहले ही एक टैंक गठबंधन की आधारशिला तैयार कर दी है। और यह समर्थन कई अन्य कारणों से ऐतिहासिक महत्व का है, विशेष रूप से हवाई रक्षा के संबंध में, हमारे शहरों की रक्षा के लिए दिए गए पैट्रियट मिसाइलों के कारण। यह हमारी क्षमताओं का बहुत ही आधारभूत और अहम सुदृढीकरण है।

हमने लंबी दूरी तक मार करने वाले हथियारों और उन हथियारों पर भी बात की, जिनकी अभी यूक्रेन को आपूर्ति की जा सकती है, भले ही इसकी आपूर्ति पहले नहीं की गई हो।

मुझे पता है, राष्ट्रपति महोदय, कि यूक्रेन को सुरक्षा सहायता का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पैकेज दिया जाएगा। और वर्तमान में, यह इस बात का स्पष्ट संकेत होगा कि नए सिरे से हमले के रूसी प्रयास बिल्कुल सफल नहीं होंगे और हम रूस के (अश्रव्य) हमलों से अपने शहरों और नागरिकों की रक्षा करेंगे, हम जीत की ओर अधिक संवेग से आगे बढ़ेंगे।

और आज हमने एक बार फिर इस बात को रेखांकित किया कि इस युद्ध के परिप्रेक्ष्य में हमारी एक जैसी दृष्टि है। हमने आतंकवादी राष्ट्र पर अनुवर्ती दबाव को लेकर समन्वय किया है। हम द्विपक्षीय रूप से और जी7 के ज़रिए, दोनों तरह से प्रतिबंधों को मज़बूत करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, जोकि बहुत महत्वपूर्ण है।

शांति फार्मूले के कई पहलुओं को लेकर हमारा दृष्टिकोण एक जैसा है, क्योंकि इसके सुरक्षा तत्व, साथ ही यूएन चार्टर के पूर्ण कार्यान्वयन और नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था की रक्षा का दायित्व, अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा में रुचि रखने वाले सभी देशों की साझा ज़िम्मेदारी है।

रूसी युद्ध से, रूसी आतंक से प्रभावित सभी लोगों के लिए पुनर्निर्माण और पुनर्स्थापना संबंधी न्याय भी बहुत महत्वपूर्ण है। और हमलावर को आक्रामकता की ज़िम्मेदारी लेनी पड़ेगी और सभी नुकसानों की प्रतिपूर्ति करनी होगी।

मैं न्याय सुनिश्चित करने, विशेष रूप से हमारे सभी संस्थानों के काम में, की दिशा में हमारे प्रयासों का समर्थन करने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति को धन्यवाद देता हूं। और हम मानते हैं कि विशेष न्यायाधिकरण की स्थापना का कोई दूसरा विकल्प नहीं है। यह यूक्रेन की स्थिति है, और हम इस स्थिति का समर्थन करेंगे।

और मैं वास्तव में चाहूंगा कि अमेरिका हमारे शांति फार्मूले के कार्यान्वयन में शामिल हो, क्योंकि इसके कार्यान्वयन का अर्थ होगा वैश्विक स्थिरता और अंतरराष्ट्रीय संबंधों की पूर्वानुमेयता को सुदृढ़ करना। और इस क्षेत्र में हमारी कुछ उपलब्धियां भी हैं।

इस सप्ताह पहले से ही न्यूयॉर्क में, अमेरिका और 60 से अधिक अन्य देश संयुक्तराष्ट्र महासभा में विचार के लिए यूक्रेन में शांति का समर्थन करने के बारे में एक मसौदा प्रस्ताव प्रस्तुत करने जा रहे हैं। और 24 फरवरी की बरसी के मौक़े पर, हम मानते हैं कि इस प्रस्ताव का अनुमोदन इस तथ्य का बहुत ही महत्वपूर्ण सबूत होगा कि एक आतंकवादी राष्ट्र एक सभ्य देश को कभी भी तोड़ नहीं पाएगा।

और मैं समझता हूं कि हम राष्ट्रपति बाइडेन को समर्पित एक विशेष पट्टी का भी लोकार्पण कर रहे हैं। गत 24 फरवरी को मेरा पहला संवाद अमेरिका के साथ हुआ था, और उस समय से हमने निरंतर बातचीत की है, यूक्रेन के लोकतंत्र की रक्षा की हमारी लड़ाई पर गंभीरता से ध्यान देते हुए।

इसके अलावा, दुनिया में स्वतंत्रता और लोकतंत्र को मज़बूत करने में राष्ट्रपति बाइडेन का व्यक्तिगत योगदान रहा है। इस बात को हमेशा याद किया जाएगा। और यूक्रेन आपका आभारी है, राष्ट्रपति महोदय, आभारी है सभी अमेरिकी नागरिकों का, उन सभी का जो स्वतंत्रता को उतना ही महत्वपूर्ण मानते हैं, जितना हम मानते हैं।

हमारे योद्धाओं की जय। हमारे सहयोगियों की जय। और, यूक्रेन की जय।

राष्ट्रपति बाइडेन: आपका बहुत-बहुत धन्यवाद, राष्ट्रपति महोदय। आपको याद है, एक साल पहले इसी सप्ताह हमने टेलीफ़ोन पर बात की थी, राष्ट्रपति महोदय। वाशिंगटन में देर रात हो चुकी थी, यहां कीव में अहले सुबह का वक़्त था। रूसी विमान आसमान में थे, और टैंक आपकी सीमाओं को पार कर रहे थे। आपने मुझे बताया था कि आप पृष्ठभूमि में विस्फोटों की आवाज़ सुन सकते हैं। मैं इसे कभी नहीं भूलूंगा। और दुनिया बदलने वाली थी।

मुझे अच्छी तरह याद है, क्योंकि मैंने आपसे पूछा था – मैंने आपसे आगे पूछा था – मैंने आपसे पूछा, “क्या हो रहा है, राष्ट्रपति महोदय? मैं आपके लिए क्या कर सकता हूं? मैं किस तरह काम आ सकता हूं?”

और, मुझे नहीं पता आपको याद है कि नहीं, आपने मुझसे क्या कहा था, आपने कहा था, और मैं उद्धृत करता हूं, “दुनिया के नेताओं को इकट्ठा कीजिए। उनसे यूक्रेन का समर्थन करने के लिए कहिए।”दुनिया के नेताओं को इकट्ठा कीजिए, और उनसे यूक्रेन का समर्थन करने के लिए कहिए।”

और आपने कहा था कि आपको नहीं पता कि हम दोबारा फिर कब बात कर पाएंगे। उस अंधेरी रात, एक साल पहले, उस समय दुनिया सचमुच कीव के पतन की आशंका से घिरी हुई थी – ऐसा लगता है कि एक साल से बहुत पहले की बात हो, लेकिन उस समय के बारे में सोचें – शायद यूक्रेन के अंत का भी डर था।

आप देख रहे हैं, एक साल बाद कीव अपनी जगह खड़ा है और यूक्रेन खड़ा है। लोकतंत्र खड़ा है।

अमेरिकी आपके साथ खड़े हैं, और दुनिया आपके साथ खड़ी है।

मैं कहना चाहूंगा कि कीव मेरे दिल के एक कोने में बसता है। और मैं यहां छह बार उपराष्ट्रपति के रूप में, एक बार राष्ट्रपति के रूप में आया हूं। और 2009 में, उपराष्ट्रपति के रूप में पहली बार मैं यहां आया था। फिर मैं 2014 में, स्वाभिमान क्रांति के बाद तीन बार यहां आया। और मैं फिर से 2015 में एक मज़बूत लोकतंत्र की स्थापना के विषय पर राडा को संबोधित करने आया था। और मैं 2017 में उपराष्ट्रपति का पद छोड़ने से ठीक पहले यहां आया था।

मुझे पता था कि मैं वापस आऊंगा, लेकिन मैं इस बात को पक्का करना चाहता था। हालांकि चुनाव संपन्न हो चुके थे, बराक और मैं कार्यमुक्त हो चुके थे, लेकिन मैंने अगले राष्ट्रपति के शपथ लेने से पहले कीव की एक और यात्रा करने का फैसला किया।

इसलिए, राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की, आपने आज यहां कीव में अपनी सेना, खुफ़िया विभाग के लोगों, अपनी राजनयिक टीमों, सामुदायिक नेताओं – जो ज़रूरत के समय अपने देश के लिए उठ खड़े हुए – से मिलाकर मुझे बहुत सम्मानित किया है।

यह हैरानी की बात है कि कौन-कौन उठ खड़े हुए। हर कोई। हर कोई – महिलाएं, छोटे बच्चे – सभी कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं। बस कुछ न कुछ करने की कोशिश। जैसे लोगों को उन इमारतों से सुरक्षित निकालना जिन पर गोलाबारी – जिसे वाकई मैं युद्धापराध मानता हूं – की जा रही हो।

यह विस्मित करने वाली बात है। और पूरी दुनिया इसे देख रही है और प्रेरणा ले रही है।

यह यूरोप में 75 वर्षों का सबसे बड़ा ज़मीनी युद्ध है, और आप तमाम अपेक्षाओं से आगे बढ़कर, अपनी उम्मीद के सिवा, सफल हो रहे हैं। हमें पूरा विश्वास है कि आप जीतते जाएंगे।

आपको बताऊं कि जिस क्षण मुझे खुफ़िया रिपोर्ट मिली, लगभग एक साल पहले, तभी से हम इस बात पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं: हम शेष दुनिया को कैसे एकजुट करें? आपने दुनिया को एकजुट करने का मुझसे जो वादा करने को कहा था, उसको मैं साकार कैसे करूं?

आप कैसे सफल होंगे? एक समृद्ध अर्थव्यवस्था, एक भरोसेमंद लोकतंत्र, एक सुरक्षित एवं स्वतंत्र राष्ट्र की सुनिश्चितता के लिए आपको दुनिया का समर्थन कैसे मिले?

एकजुट होकर, तमाम राजनीतिक पृष्ठभूमियों के अमेरिकियों ने फैसला किया कि वे आगे बढ़कर मदद करेंगे। अमेरिकी लोग जानते हैं कि यह मायने रखता है। अनियंत्रित आक्रामकता हम सभी के लिए ख़तरा है।

हमने राष्ट्रों का एक गठबंधन बनाया, अटलांटिक से प्रशांत तक: अटलांटिक के आरपार नैटो का; प्रशांत महासागर में जापान का। मेरा मतलब है, दुनिया भर में 50 से अधिक राष्ट्र यूक्रेन को अपनी रक्षा करने में मदद के लिए अभूतपूर्व सैन्य, आर्थिक और मानवीय समर्थन के साथ उठ खड़े हुए।

हमने रूस पर अभूतपूर्व लागत थोपने के लिए दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को एकजुट किया जिससे उसकी आर्थिक गतिविधियां सीमित होती जा रही हैं।

साथ मिलकर, हमने लगभग 700 टैंक और हजारों बख्तरबंद वाहन, 1,000 तोपखाना प्रणाली, तोपों के लिए 2 मिलियन से अधिक राउंड गोला-बारूद, 50 से अधिक उन्नत रॉकेट सिस्टम, एंटीशिप और एयर डिफेंस तंत्र उपलब्ध कराए हैं जिनसे यूक्रेन की रक्षा की जा रही है। और इसमें उस अतिरिक्त आधा बिलियन डॉलर की गणना नहीं है, जिसकी हम आज आपके समक्ष घोषणा करने जा रहे हैं, और जो सहायता शीघ्र ही आपको मिलने वाली है। और नवीनतम मदद सिर्फ अमेरिका के स्तर पर है।

और आज ही, उस घोषणा में हाइमार और हॉवित्ज़र तोपों के लिए गोला-बारूद, अतिरिक्त जेवेलिन, एंटीआर्मर सिस्टम, तथा हवाई निगरानी रडार शामिल किए गए हैं जो यूक्रेन के लोगों को हवाई बमबारी से बचाएंगे।

इस सप्ताह के अंत में, हम प्रमुख व्यक्तियों और कंपनियों के खिलाफ़ अतिरिक्त प्रतिबंधों की घोषणा करेंगे जो पाबंदियों से बचने और रूस की युद्ध मशीन को चलाते रहने की कोशिश कर रहे हैं।

और कांग्रेस में द्विदलीय समर्थन की बदौलत, इस सप्ताह हम सीधे बजटीय समर्थन के तहत अरबों की राशि दे रहे हैं, जिसका सरकार तुरंत उपयोग कर सकती है, नागरिकों को बुनियादी सेवाएं प्रदान करने हेतु उसका इस्तेमाल कर सकती है।

यूक्रेन को जो क़ीमत चुकानी पड़ी है, जो बलिदान देना पड़ा है, वो असाधारण रूप से बहुत अधिक है। उसका प्रतिफल मिला है, लेकिन उसे अत्यधिक त्याग करना पड़ा है।

हम उनलोगों के परिवारों के शोक में शामिल हैं जोकि इस क्रूर और अन्यायपूर्ण युद्ध में मारे गए हैं। हम जानते हैं कि आगे बहुत कठिन दिन और सप्ताह और वर्ष आएंगे।

लेकिन रूस का उद्देश्य यूक्रेन को नक्शे से मिटा देना था। देश पर कब्ज़े के लिए पुतिन द्वारा छेड़ा गया युद्ध विफल हो रहा है। रूस की सेना ने एक बार अपने कब्ज़े में आ चुका आधा क्षेत्र गंवा दिया है। युवा, प्रतिभाशाली रूसी हज़ारों की संख्या में पलायन कर रहे हैं, जो रूस वापस नहीं जाना चाहते हैं। वे न सिर्फ सेना से दूर भाग रहे हैं, बल्कि रूस से ही भाग रहे हैं, क्योंकि उन्हें अपने देश में कोई भविष्य नहीं दिखता। रूस की अर्थव्यवस्था अब गतिहीन और अलग-थलग पड़ चुकी है, लड़खड़ा रही है।

पुतिन ने सोचा था कि यूक्रेन कमज़ोर है और पश्चिमी जगत बंटा हुआ है। जैसा कि आप जानते हैं, राष्ट्रपति महोदय, मैंने शुरुआत में ही आपसे कहा था, वह इस बात पर भरोसा कर रहे थे कि हम एकजुट नहीं रहेंगे। वह नैटो को एकजुट रखने में असमर्थता पर भरोसा कर रहे थे। वह इस उम्मीद में थे कि हम दूसरों को यूक्रेन के पक्ष में नहीं ला पाएंगे।

उन्होंने सोचा था कि हम आखिरकार बिखर जाएंगे। मुझे नहीं लगता कि वह अब ऐसा सोचते होंगे। भगवान ही जानता है कि वह क्या सोच रहे होंगे, लेकिन मुझे नहीं लगता कि वह ऐसा सोच रहे होंगे। लेकिन सीधे तौर पर वह गलत साबित हुए। सरासर गलत।

और एक साल बाद, सबूत यहां इसी कक्ष में दिख रहा है। हम यहां एक साथ खड़े हैं।

राष्ट्रपति महोदय, हमारे देश की आपकी यात्रा के एवज़ में यह यात्रा कर पाने पर मुझे खुशी हो रही है।

ज़्यादा दिन नहीं हुए, वाशिंगटन में आपने हमें बताया था, आपने कांग्रेस से कहा था, उद्धृत करता हूं, “हमें कोई डर नहीं है, और न ही दुनिया में किसी को भी होना चाहिए।” उद्धरण का अंत।

आप और प्रत्येक यूक्रेनी, राष्ट्रपति महोदय, दुनिया को हर दिन याद दिलाते हैं कि “साहस” शब्द का मतलब क्या है – आपकी अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों से, जीवन के सभी क्षेत्रों से। यह आश्चर्यजनक है। विस्मयकारी।

आप हमें याद दिलाते हैं कि स्वतंत्रता अमूल्य है; चाहे जितना वक़्त लगे इसके लिए लड़ना चाहिए। और उस वक़्त तक हम आपके साथ रहने वाले हैं, राष्ट्रपति महोदय: चाहे जितना वक़्त लगे।

राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की: हम ऐसा करेंगे।

राष्ट्रपति बाइडेन: धन्यवाद। (तालियां।)

11:07 पूर्वाह्न ईईटी


मूल स्रोत: https://www.whitehouse.gov/briefing-room/speeches-remarks/2023/02/20/remarks-by-president-biden-and-president-zelenskyy-of-ukraine-in-joint-statement/.

अस्वीकरण: यह अनुवाद शिष्टाचार के रूप में प्रदान किया गया है और केवल मूल अंग्रेज़ी स्रोत को ही आधिकारिक माना जाना चाहिए।

U.S. Department of State

The Lessons of 1989: Freedom and Our Future