अमेरिकी विदेश मंत्रालय
प्रवक्ता का कार्यालय
तत्काल जारी करने के लिए
विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन का बयान
फरवरी 1, 2021

आज राष्ट्रीय मुक्ति दिवस है, वो दिन जब हम राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन द्वारा कांग्रेस के संयुक्त प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए जाने को याद करते हैं जो दास प्रथा को समाप्त करने वाला अमेरिका का 13वां संविधान संशोधन बना। रिचर्ड आर. राइट और उनके समकालीन नागरिक अधिकार कार्यकर्ताओं के दशकों के प्रयासों के परिणामस्वरूप प्राप्त हुए इस अवसर पर हम सबके लिए स्वतंत्रता के आदर्श के प्रति अपने समर्पण को दोहराते हैं।

राष्ट्रीय मुक्ति दिवस का अवसर राष्ट्रीय दासता और मानव तस्करी रोकथाम माह की परिणति का भी है। राष्ट्रपति लिंकन के मुक्ति के वायदे के 150 से अधिक वर्षों के बाद, आज दुनिया भर में अनुमानित 24.9 मिलियन लोगों का मानव तस्करों द्वारा शोषण हो रहा है। हमारा राष्ट्र ट्रांसअटलांटिक दास व्यापार तथा नवमुक्त लोगों और उनके वंशजों के खिलाफ उत्पीड़न के अभियानों के परिणामों से पार पाने के लिए सतत प्रयासरत है।

मानव तस्करी तथा क़ानूनों और सार्वजनिक नीतियों में व्याप्त असमानताओं को ख़त्म करने की भावी चुनौतियों पर विचार करते हुए, विदेश विभाग अपनी प्रतिबद्धताओं में नई जान फूकने और विश्व स्तर पर इन मुद्दों के समाधान के प्रयासों को तेज़ करने के लिए हरसंभव प्रयास करेगा।

इस अवसर पर, विदेश विभाग मानव तस्करी की समस्या की विशालता और जटिलता से निपटने के लिए अपने वैश्विक और बहुपक्षीय साझेदारों – जिनमें सरकारें, सिविल सोसायटी संगठन, निजी क्षेत्र और अग्रणी उत्तरजीवी शामिल हैं – के साथ-साथ अमेरिकी कांग्रेस और संघीय एजेंसियां के साथ मिलकर काम करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराता है। हम व्यापार, प्रवासन, मानवीय सहायता और पर्यावरण जैसे अन्य प्रमुख नीतिगत क्षेत्रों में भी तस्करी विरोधी उपायों को बेहतर ढंग से एकीकृत करने के लिए मिलकर काम करने की आशा करते हैं। विदेश विभाग की वार्षिक मानव तस्करी रिपोर्ट हमारे लिए मानव तस्करी संबंधी उभरते रुझानों का अनुमान लगाना, जिनमें कोविड-19 महामारी की वजह भी शामिल है, अपने साझेदारों को अपने प्रयासों से जोड़ना, और दुनिया भर में प्रगति सुनिश्चित करने के लिए समर्थन उपलब्ध कराना संभव बनाती है।

विदेश विभाग अपनी तस्करी विरोधी नीतियों और कार्यक्रमों में मानव तस्करी के सभी रूपों को शामिल करना सुनिश्चित करेगा। इनमें कतिपय समुदायों को हाशिए पर डालने के लिए ज़िम्मेवार प्रणालीगत असमानताओं की समस्या को स्वीकार करते हुए उन्हें दूर करने पर ध्यान दिया जा रहा है। इसके दिशा में विदेश विभाग मानव तस्करी विशेषज्ञ सलाहकार नेटवर्क के माध्यम से एक नई परियोजना शुरू कर रहा है, जिसमें उत्तरजीवियों के नेता और इस मसले के अन्य विशेषज्ञ शामिल हैं, जिससे संस्थागत नस्लवाद के मानव तस्करी से संबंधों को समझने और यह तय करने में मदद मिलेगी की कैसे हमारे कार्यों में पक्षपात रहित तरीक़ों को शामिल किया जा सके।

कांग्रेस द्वारा मानव तस्करी पीड़ित सुरक्षा अधिनियम – मानव तस्करी से निपटने के लिए पहला विस्तृत संघीय कानून – पारित किए जाने के दो दशकों के बाद विदेश विभाग अमेरिका और दुनिया भर में नीतिगत प्राथमिकता के रूप में मानव तस्करी के खिलाफ लड़ाई को अधिक महत्व दे रहा है। आज के इस अवसर पर, हम उन नायकों को याद करते हैं, जिन्होंने सबके लिए स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के वास्ते अन्याय के खिलाफ लड़ाई लड़ी। भविष्य के लिए, हमें अपने प्रयासों को तेज़ करने और मानव तस्करी को समाप्त करने की वैश्विक लड़ाई में अपनी अग्रणी भूमिका को फिर से स्थापित करने, तथा उत्तरजीवियों के साथ सार्थक रूप से जुड़ने और हर प्रकार की मानव तस्करी का मुक़ाबला करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुन: पुष्टि करने की ज़रूरत है।


मूल स्रोत का लिंक: https://www.state.gov/national-freedom-day-deepening-our-resolve-to-fight-human-trafficking/

अस्वीकरण: यह अनुवाद शिष्टाचार के रूप में प्रदान किया गया है और केवल मूल अंग्रेज़ी स्रोत को ही आधिकारिक माना जाना चाहिए।

U.S. Department of State

The Lessons of 1989: Freedom and Our Future