अमेरिकी विदेश विभाग 
प्रवक्ता का कार्यालय 
फ़ैक्ट शीट 
सितंबर 13, 2023 
 

आज, विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन ने जॉन्स हॉपकिंस स्कूल ऑफ़ एडवांस्ड इंटरनेशनल स्टडीज़ (एसएआईएस) में दिए भाषण में इस ऐतिहासिक मोड़शीतयुद्ध काल के अंत और भावी युग को परिभाषित करने के लिए शुरू कड़ी प्रतिस्पर्धा के आरंभिक कालपर अमेरिकी कूटनीति की ताक़त और उद्देश्यों के बारे में बाइडेन प्रशासन के दृष्टिकोण को साझा किया। 

विदेश मंत्री ने बाइडेन प्रशासन के मुक्त, खुले, सुरक्षित और समृद्ध विश्व की संकल्पना को साझा किया और बताया कि कैसे सहयोगियों और साझेदारों के अपने बेजोड़ नेटवर्क को नया रूप देने और उसमें नई जान डालने की हमारी कोशिशों ने हमें अमेरिकी जनता के कल्याण के लिए कार्य करने के साथ ही मौजूदा दौर की निर्णायक परीक्षाओं में खरा उतरने की दृष्टि से मज़बूत स्थिति में ला दिया है। 

इस दृष्टिकोण के चार प्रमुख तत्व हैं: 

  • पहली बात, हम अपने गठबंधनों और साझेदारियों को नवीकृत और गहरा कर रहे हैं, और नए गठबंधन बना रहे हैं। इनमें पहले से कहीं अधिक बड़ा, मज़बूत और एकजुट नैटो शामिल है, जिसमें फ़िनलैंड एक नए सदस्य के रूप में जुड़ा है और स्वीडन जल्दी ही जुड़ने वाला है। इसमें जी7 भी शामिल है जिसे हमने दुनिया के सबसे उन्नत लोकतंत्रों और दुनिया भर के देशों के साथ अहम द्विपक्षीय संबंधों, जिन्हें हम अगले स्तर पर ले गए हैं, के लिए एक संचालन समिति में बदल दिया है।
  • दूसरे, हम विभिन्न मुद्दों पर और विभिन्न महाद्वीपों में नवोन्वेषी और पारस्परिक सुदृढ़ता लाने वाले तरीकों से अपने गठबंधन और साझेदारियां निर्मित कर रहे हैं। यह उस गठबंधन में स्पष्ट रूप से प्रदर्शित हुआ है जिसे हमने यूक्रेन का समर्थन करने और यह सुनिश्चित करने के लिए बनाया है कि पुतिन की आक्रामकता एक सामरिक विफलता बनी रहे। और, हमने सामरिक एकजुटता को मूर्त रूप दिया है तथा उसे परिणामी पहलों में परिवर्तित किया हैऑकस से लेकर क्वाड, और कैंप डेविड में जापान और दक्षिण कोरिया के साथ की गई संयुक्त घोषणाओं तक।
  • तीसरे, हम इस दौर की सबसे कठिन चुनौतियों से निपटने के लिए नए गठबंधन बना रहे हैं। हमने वैश्विक बुनियादी ढांचे के अंतर को पाटने के लिए जी7 के ज़रिए सैकड़ों अरब डॉलर जुटाए हैं, वैश्विक खाद्य संकट के तात्कालिक और दीर्घकालिक कारकों से निपटने के लिए दर्जनों देशों को एकजुट किया है, हम एआई के लिए नियम निर्धारित कर रहे हैं, और सिंथेटिक दवाओं की वैश्विक समस्या का मुक़ाबला कर रहे हैं। हम केवल सरकारों के साथ, बल्कि सिविल सोसायटी, निजी क्षेत्र, शिक्षा जगत और नागरिकों, विशेषकर युवा प्रतिनिधियों के साथ भी काम कर रहे हैं।
  • अंत में, हम अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं को, जो वैश्विक चुनौतियों से निपटने की दृष्टि से अहम हैं, मज़बूत करने के लिए अपने पुराने और नए गठबंधनों को एक साथ ला रहे हैं। हमने संयुक्तराष्ट्र के लिए एक सकारात्मक संकल्पना पेश की है, जिसमें भौगोलिक रूप से विविध देशों के दृष्टिकोणों को शामिल करने हेतु संयुक्तराष्ट्र सुरक्षा परिषद के विस्तार का प्रस्ताव शामिल है; हम जलवायु परिवर्तन, कोविड, मुद्रास्फीति और भारी क़र्ज़ के सम्मिलित व्यापक संकट से निपटने के लिए बहुपक्षीय विकास बैंकों के पुनरोद्धार और उनमें सुधार पर ज़ोर दे रहे हैं; और हम संपूर्ण बहुपक्षीय व्यवस्था में नेतृत्वकारी पदों को हासिल करने के वास्ते चयन प्रक्रियाओं में शामिल हो रहे हैं और सीटें जीत रहे हैं ताकि हम अपने हितों और मूल्यों को आगे बढ़ाने के लिए निर्णायक समूहों में अपनी मौजूदगी सुनिश्चित कर सकें। 

 साथी लोकतंत्र हमेशा हमारी पहली पसंद होंगे, लेकिन हम किसी भी देश के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैंजिनमें वे देश भी शामिल हैं जिनके साथ महत्वपूर्ण मुद्दों पर हमारी असहमति हैजब तक कि वे अपने नागरिकों के कल्याण के लिए काम करना चाहते हों, साझा चुनौतियों के समाधान में योगदान देना चाहते हों और उन अंतरराष्ट्रीय मानदंडों का सम्मान करते हों जिन्हें हमने साथ मिलकर बनाया है। 

हम इस नए दौर में कूटनीति के सहारे नेतृत्व कर रहे हैंदेश और विदेश में अपने समक्ष मौजूद चुनौतियों की व्यापकता को स्वीकार करते हुए, लेकिन अपनी सकारात्मक दृष्टि की स्वीकार्यता, तथा बड़े एवं कठिन काम करने और व्यापक, समावेशी एवं प्रभावी गठबंधन बनाने की अपनी अटूट और अद्वितीय क्षमता के प्रति आश्वस्त रहते हुए। और सबसे बढ़कर, हमें अमेरिकी कूटनीति की ताक़त और उद्देश्यों पर पूरा विश्वास है। 


मूल स्रोत: https://www.state.gov/secretary-blinken-outlines-the-power-and-purpose-of-american-diplomacy-in-a-new-era-in-speech-at-johns-hopkins-sais 

अस्वीकरण: यह अनुवाद शिष्टाचार के रूप में प्रदान किया गया है और केवल मूल अंग्रेज़ी स्रोत को ही आधिकारिक माना जाना चाहिए। 

U.S. Department of State

The Lessons of 1989: Freedom and Our Future