अमेरिकी विदेश विभाग
प्रवक्ता का कार्यालय
विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन का बयान

फरवरी 1, 2024

अमेरिका ने लगातार ऐसी कार्रवाइयों का विरोध किया है जो वेस्ट बैंक में स्थिरता को और इज़रायलियों एवं फ़लस्तीनियों के लिए शांति और सुरक्षा की संभावनाओं को कमज़ोर करती हैं। इसमें फ़लस्तीनियों के खिलाफ़ इज़रायली आबादकारों के हमले और इज़रायलियों के खिलाफ़ फ़लस्तीनी हमले शामिल हैं। आम नागरिकों के ख़िलाफ़ चरमपंथी हिंसा का कोई औचित्य नहीं है, चाहे वे किसी भी राष्ट्रीयता, जातीयता या धर्म के हों।

अमेरिका आज वेस्ट बैंक में इस तरह की कार्रवाइयों से निपटने और उनके लिए ज़िम्मेदार लोगों की जवाबदेही तय करने हेतु कई कदम उठा रहा है।

विदेश विभाग वेस्ट बैंक में नागरिकों के खिलाफ हिंसा से जुड़े चार इज़रायली नागरिकों/व्यक्तियों पर वित्तीय प्रतिबंध लगा रहा है। ये प्रतिबंध एक नए कार्यकारी आदेश के तहत लगाए गए हैं, जिसमें वेस्ट बैंक में नागरिकों के खिलाफ़ हिंसा के कृत्यों या धमकियों में शामिल या उन्हें निर्देशित करने, नागरिकों को अपने घर छोड़ने के लिए धमकाने, संपत्ति को नष्ट करने या ज़ब्त करने, या आतंकवादी गतिविधियां चलाने वाले लोगों के खिलाफ़ वित्तीय प्रतिबंध लगाने की अमेरिकी विधिक प्रक्रिया स्थापित की गई है।

इज़रायल को वेस्ट बैंक में नागरिकों के खिलाफ़ हिंसा को रोकने और इसके लिए ज़िम्मेदार लोगों की जवाबदेही तय करने हेतु और अधिक प्रयास करने चाहिए। अमेरिका द्विराष्ट्र समाधान की व्यवहार्यता सुनिश्चित करने सहित अमेरिकी विदेश नीति के उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के लिए कदम उठाते रहेगा, और हम इज़रायल एवं फ़लस्तीनियों की सलामती, सुरक्षा और गरिमा के लिए प्रतिबद्ध है।

यह नया कार्यकारी आदेश किसी भी ऐसे विदेशी व्यक्ति पर प्रतिबंध लगाने का अधिकार देता है जो ऐसी नीतियों के लिए ज़िम्मेदार हैं या उनमें शामिल हैं, या प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से ऐसे कार्यों में शामिल रहे हैं या शामिल होने का प्रयास किया है – जिनमें आदेश देने, अनुपालन करने, कार्यान्वित करने, जबरन लागू करने या नीतियों को कार्यरूप देने में नाकाम रहने के कृत्य और अन्य निर्दिष्ट हानिकारक गतिविधियां शामिल हैं – जो वेस्ट बैंक की शांति, सुरक्षा, या स्थिरता के लिए खतरा हैं।


मूल स्रोत: https://www.state.gov/further-measures-to-promote-peace-security-and-stability-in-the-west-bank/

अस्वीकरण: यह अनुवाद शिष्टाचार के रूप में प्रदान किया गया है और केवल मूल अंग्रेज़ी स्रोत को ही आधिकारिक माना जाना चाहिए।

U.S. Department of State

The Lessons of 1989: Freedom and Our Future