अमेरिकी विदेश विभाग
प्रवक्ता का कार्यालय
मीडिया नोट
नवंबर 14, 2022

निम्नलिखित बयान का पाठ यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि जॉसेप बोरेल, अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन और ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली द्वारा जारी किया गया है।

बयान का आरंभ:

दुनिया खाद्य और पोषण संबंधी गंभीर चुनौतियों का सामना कर रही है। संघर्ष, जलवायु परिवर्तन और कोविड-19 के दीर्घकालिक प्रभाव स्थानीय और वैश्विक खाद्य तंत्रों और उन पर निर्भर लोगों पर भयावह असर डाल रहे हैं। यूक्रेन पर रूस के अकारण हमले ने इन चुनौतियों और असुरक्षा को और भी गंभीर बना दिया है।

यूरोपीय संघ, अमेरिका और ब्रिटेन, जी7 के अन्य सदस्यों और अपने अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के साथ, खाद्य असुरक्षा – जोकि विकासशील देशों में कमजोर तबके के लाखों लोगों को प्रभावित कर रही है, साथ ही हमारे देशों में भी जीवनयापन संबंधी खर्च को बढ़ा रही है – से निपटने के वैश्विक प्रयासों में अग्रणी हैं।

हमने हमेशा स्पष्ट किया है कि हमारे प्रतिबंधों का लक्ष्य रूस का युद्ध तंत्र है नकि खाद्य या उर्वरक क्षेत्र। इस संबंध में हमने उद्योग जगत और साझेदारों के लिए स्थिति को स्पष्ट करने का प्रयास किया है। इसमें शामिल है ब्रिटेन के जनरल लाइसेंस के साथ-साथ यूएस जनरल लाइसेंस 6बी; और यूरोपीय संघ के अद्यतन एवं विस्तृत दिशानिर्देश का प्रकाशन। ये प्रावधान स्पष्ट करते हैं कि बैंक, बीमाकर्ता, शिपिंग कंपनियां और अन्य भागीदार रूसी खाद्य उत्पादों और उर्वरकों की दुनिया भर में आपूर्ति जारी रख सकते हैं।

हम अपने वैश्विक साझेदारों तथा कृषि व्यापार में शामिल भागीदारों, उद्योगों और सेवा प्रदाताओं से इन प्रावधानों पर ध्यान देने; उनके अनुसार काम करने; भारी मांग को पूरा करने के लिए यूक्रेनी और रूसी खाद्य उत्पादों और उर्वरकों की आपूर्ति करने; तथा सभी के लिए खाद्यान्न की उपलब्धता को बढ़ाते रहने का आह्वान करते हैं।

हम सभी देशों से ब्लैक सी ग्रेन इनिशिएटिव के लिए अपना समर्थन प्रदर्शित करने के आह्वान को दोहराते हैं। हम इस पहल के पक्षकारों से इसकी अवधि का विस्तार करने और स्पष्ट दिख रही मांग को पूरा करने के लिए अपने प्रयास बढ़ाने का आह्वान करते हैं। और, हम वैश्विक बाजारों में खाद्य उत्पादों और उर्वरकों की उपलब्धता को सुगम बनाने हेतु संयुक्तराष्ट्र के अन्य प्रयासों को अपने समर्थन की पुनर्पुष्टि करते हैं।

कुल मिलाकर, हम खाद्य असुरक्षा को दूर करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता और संकल्प में एकजुट हैं। हम मानवीय सहायता ज़रूरतों को पूरा करने, खाद्य उत्पादों और उर्वरकों की आपूर्ति जारी रखने, आपातकालीन वित्तीय सहायता प्रदान करने, सक्षमता बढ़ाने, तथा भविष्य की चुनौतियों का सामना करने हेतु धारणीय खाद्य प्रणालियों की ओर संक्रमण तेज़ करने की दिशा में काम कर रहे हैं। हम खाद्य, ऊर्जा और वित्त पर संयुक्तराष्ट्र की अगुआई वाले वैश्विक संकट प्रतिक्रिया समूह (जीसीआरजी), खाद्य सुरक्षा के लिए जी7 वैश्विक गठजोड़ (जीएएफ़एस), द रोडमैप – कॉल टू एक्शन और यूरोपीय संघ के नेतृत्व वाली सॉलिडरिटी लेन सहित अपने साझेदारों के साथ मिलकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एकजुट करने का प्रयास कर रहे हैं।


मूल स्रोत:  https://www.state.gov/joint-statement-on-global-food-security/

अस्वीकरण: यह अनुवाद शिष्टाचार के रूप में प्रदान किया गया है और केवल मूल अंग्रेज़ी स्रोत को ही आधिकारिक माना जाना चाहिए।

U.S. Department of State

The Lessons of 1989: Freedom and Our Future